इस उम्र से पहले बच्चों को घर पर न छोड़ें अकेला

इस उम्र से पहले बच्चों को घर पर न छोड़ें अकेला

सेहतराग टीम

आजकल कामकाजी मां-बाप के सामने बच्‍चों की देखभाल एक बहुत बड़ी समस्या है। ऐसे मां-बाप के लिए सबसे बड़ी समस्‍या होती है बच्चों को सभांलना। काम के लिए बाहर जाते समय बच्चों को घर पर छोड़ना उनकी मजबूरी हो गयी है। अकसर माता पिता इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि किस उम्र से वह अपने बच्चों को घर पर अकेला छोड़ सकते हैं। इसी उलझन को दूर करने के लिए एक बड़ा सर्वे किया गया जिसमें रिजल्ट सामने यह आया कि बच्चों को 12 साल की उम्र के पहले घर पर नहीं छोड़ना चाहिए और अकेला छोड़ने की समय सीमा 4 घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अमेरिकन अकैडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना उन्हें इग्नोर करने जैसा है। खासतौर पर जब कोई देख-रेख करने वाला न हो या उनको किसी भी तरह की हानि हो। वहीं क्लीनिकल और पीडियाट्रिशन प्रफेसर चार्ल्स कहते हैं कि इस स्टडी में हिस्सा लेने वाले सोशल वर्कर्स ने बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना बच्चों को इग्नोर करने जैसा माना खासतौर पर तब जब बच्चों को चोट लगी थी।

इस सर्वे में करीब 80 प्रतिशत सोशल वर्कर्स ने माना कि 8 साल के बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना बच्चों को ख्याल न रखने जैसा है। वहीं 50 प्रतिशत लोगों ने 10 साल की उम्र के बच्चों को भी घर पर अकेला छोड़ना गलत माना। कुछ लोगों ने 12-14 के बच्चों को भी घर पर अकेला छोड़ना गलत माना। इस सर्वे से यह पता चला कि अगर बच्चों की देख-रेख ठीक तरह से नहीं होती है तो यूएस में 40 फीसदी बच्चों को इतनी गंभीर चोटें आती हैं कि उनकी मौत तक हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर बच्चे को बनाना है मजबूत तो माता-पिता बिल्कुल न करें ये काम

खांसी-जुकाम में बच्चों की देखभाल और बचाव ऐसे करें

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।